एक्सपो में छाई ऑटोमेटिक पाउच पैकिंग मशीन

पंजाब ट्रेड सेंटर में आयोजित इंडस्ट्रियल, इलेक्ट्रिकल, मशीन टूल्स और ऑटोमेशन एक्सपो के पहले दिन ऑटोमेटिक पाउच पैकिंग मशीन ने हर किसी को अपनी ओर लुभाया है। यह मशीन अंबाला की ग्लैक्सी पैकेजिंग मशीन कंपनी ने बनाई है और कंपनी का दावा है कि यह मशीन एक घंटे में चार गुणा चार इंच के 2500 पाउच बनाने में सक्षम है।

पंजाब ट्रेड सेंटर में शुक्रवार से शुरू हुए तीन दिवसीय इंडस्ट्रियल, इलेक्ट्रिकल, मशीन टूल्स और ऑटोमेशन एक्सपो में प्रिंटिंग एंड पैकेजिंग, मशीन टूल्स, इलेक्ट्रिकल्स, इंडस्ट्रियल मशीनरी से जुड़ी देशभर की 45 कंपनियां भाग ले रही हैं।

सभी कंपनियों ने अपनी नई तकनीक पर आधारित मशीनों और उत्पादों को यहां प्रदर्शित किया है। गैलेक्सी पैकेजिंग मशीन के मैनेजिंग पार्टनर अरुण अग्रवाल के मुताबिक उन्होंने यहां ऑटोमेटिक पाउच पैकिंग मशीन का प्रदर्शन किया है, जिसकी कीमत अलग-अलग साइज में तीन से पांच लाख रुपये तक है।

उनकी यह मशीन एक घंटे में चार गुणा चार इंच के 2500 पाउच बना सकती है, जबकि इससे पहले जो मशीन थी वह इतने ही समय में केवल 1800 पाउच बना सकती थी। यह नई मशीन कम समय में अधिक उत्पादन करने के लिए बनाई गई है, साथ ही इस मशीन को आसानी से कम ऊर्जा खपत के साथ केवल एक व्यक्ति की मदद से संचालित किया जा सकता है।

अरुण का दावा है कि उनकी यह मशीन निश्चित ही यहां के उद्यमियों को पसंद आएगी। एक्सपो का उद्घाटन सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विकास संस्थान के निदेशक एसएस ढिल्लो ने किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि इस एक्सपो के माध्यम से एक ही छत के नीचे देशभर से आई विभिन्न कंपनियों के उत्पादों को देखने और नई तकनीक से परिचित होने का जो अवसर मिला है, वह निश्चित ही लुधियाना के उद्यमियों के लिए फायदेमंद होगा।

यहां वे न केवल नई-नई मशीनों को देख सकेंगे बल्कि अपनी जरूरत के मुताबिक उनमें बदलाव संबंधित सुझाव भी दे सकेंगे। तकनीक आदान-प्रदान और विक्रेता और ग्राहक संपर्क को मजबूत बनाने में इस तरह के एक्सपो की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है।

0 comment: