नई तकनीक एवं समाचार पत्र विषयक राष्ट्रीय सेमीनार

जयपुर-,lksfl,'ku  vkWQ LekWy ,.M ehfM;e U;wt isilZ vkWQ bafM;k की ओर से यहां पिंक सिटी प्रेस क्लब में ’’नई तकनीक एवं समाचार पत्र’’ विषयक राष्ट्रीय सेमीनार आयोजित की गई। सेमीनार में देश के 16 विभिन्न राज्यों के लघु एवं मध्यम समाचार पत्रों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।
जयपुर शहर के सांसद श्री महेश जोशी के मुख्य अतिथ्य में आयोजित इस सेमीनार की अध्यक्षता वरिष्ठ पत्रकार श्री मिलाप चन्द डांडिया ने की। इनके अतिरिक्त विशिष्ट अतिथि के रूप में हैदराबाद दूरदर्शन केन्द्र के पूर्व निदेशक श्री पी.जे. सुधाकर, लघु एवं मध्यम समाचार परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री केशव दत्त चन्दोला, राजस्थान इकाई की अध्यक्ष श्रीमती आशा पटेल एवं वरिष्ठ पत्रकार श्री राजेन्द्र बोडा, श्री अनलि लोढा सहित परिषद की उड़ीसा, असम एवं पंजाब इकाई के अध्यक्ष भी उपस्थित थे।
सांसद श्री महेश जोशी ने कहा कि छोटे एवं मंजोले अखबार जितने पहले प्रासंगिक थे आज उससे भी ज्यादा प्रासंगिक है। उन्होंने कहा कि अखबार चाहे छोटे हो लेकिन इनकी पेठ घर तक होती है। उन्होंने कहा कि छोटे अखबार जनता की नब्ज को ज्यादा समझते हैं। उन्होंने कहा कि इस परिवर्तन के दौर में छोटे अखबार वालों के समक्ष चुनौति जरूर है लेकिन इनकी साख में कोई कमी नहीं आयेगी। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र को मजबुती प्रदान करने में छोटे अखबारों की महत्वपूर्ण भूमिका है जिसकी उन्हें ईमानदारी और सकारात्मक सोच के साथ पूरा करना होगा।
वरिष्ठ पत्रकार एवं प्रमुख वक्ता श्री राजेन्द्र बोडा ने नई तकनीक और समाचार पत्र पर प्रकाश डालते हुए कहा कि अखबार कोई छोटा-बडा नहीं हो सकता, बल्कि खबर जरूर छोटी बडी हो सकती है। उन्होंने कहा कि पहले रेडियो, डिजीटल टेक्नोलोजी फिर वर्ड वाईड वैब से नया दौर शुरू हुआ है जिससे वास्तव में पत्रकारिता में गिरावट आई है। उन्होंने कहा  कि इलेक्ट्रोनिक मीडिया की देखी देख खबरों में गिरावट का दौर शुरू हुआ जिसे रोकना होगा। उन्होंने कहा कि प्रजातंत्र को मजबूत बनाये रखने के लिए हमें प्रिन्ट मीडिया की शक्ति को बनाये रखना होगा। वरिष्ठ पत्रकार श्री अनलि लोढा ने कहा कि बदलते इस दौर में हमें अपने आपको प्रासंगिक बनाये रखने के लिए अपने में बदलाव लाना होगा। उन्होंने कहा कि छोटे और मध्यम समाचार पत्र आपस में  एक दूसरे को सहयोग कर संगठित रह सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस तकनीकी दौर में हमें भी समाचार पत्र को सुन्दर व पठनीय बनाना होगा। उन्होंने कहा कि छोटे अखबार कभी भी हासिंए में नहीं जा सकते, लेकिन इस दौर में हमें अपनी जगह बनाये रखकर समय के हिसाब से जनता के लिए  काम करते रहना होगा।
परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री केशव दत्त चन्दोला ने राजस्थान इकाई द्वारा कार्यक्रम के आयोजन पर आभार व्यक्त करते हुए कहा कि हमें बदलते दौर में नई तकनीक में पारंगत होकर काम करना होगा। उन्होंने कहा कि यदि हम समाज में परितर्वन के हिसाब से अपने आप में बदलाव लायेंगे और अपने क्षेत्र में पारंगत होंगे तो हमें कहीं भी रूकावट नहीं आयेगी।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए वरिष्ठ पत्रकार श्री मिलाप चन्द्र डाण्डिया ने लघु एवं मध्यम समाचार पत्रों के प्रतिनिधियों का आह्वान किया कि वे अपने आपको छोटे नहीं समझे। उन्होंने कहा कि उपराष्ट्रपति स्वर्गीय भैरोसिंह शेखावत तो छोटे अखबारों को जनता से सीधा जुडा हुआ मानते थे और उनकी खबरों पर अमल कर जनता की समस्याओं के समाधान के  प्रयास करते थे। उन्होंने यह भी कहा कि आप केवल जनता के प्रतिनिधि के रूप में काम करते रहे।
इससे पहले राजस्थान इकाई की अध्यक्ष श्रीमती आशा पटेल ने सभी का स्वागत करते हुये कार्यक्रम की रूपरेखा पर प्रकाश डाला। उन्होंने यह भी बताया कि आज सायं राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक भी होगी जिसमें आगामी निर्णयों पर विचार किया जायेगा। इस अवसर पर संघ की वैब साईट www.asmni.com   का भी लोकार्पण किया गया।
प्रारंभ में सभी अतिथियों ने सरस्वती प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। सभी अतिथियों को स्मृति चिन्ट भेंट किये गये। कार्यक्रम का संचालन श्री अशोक चतुर्वेदी ने किया।
---

0 comment: